Mobile खरीदने से Pahle Kya-Kya जाने Baisc Information

0

Hello Friends, मैं Rishikesh Mishra और आज का पोस्ट उन सभी के लिए है, जो Mobile Phone use करता है। इस पोस्ट में आपको
mobile के बारे में जानकारी दे रहे है, जो सभी users को जानना ही चाहिए। हम जरुर इनके बारे में जानने की कोशिश किये होंगे। क्योंकि जो चीज हमेशा हाथ में हो उसके बारे में जरुर जानकारी होना चाहिए। आपके मन भी कभी जरुर आया होगा। जैसे- RAM क्या है ? Processor क्या है? यहाँ मैंने कोशिश किया है क़ि mobile की basic जानकारी आपको दें सकूँ। मुझे उम्मीद है, आप इसके hardware और software से सम्बंधित basic जानकारी समझ पाएंगे।
जब भी हम new smartphone लेने की सोचते है तो किसी friends से या mobile shop में पूछते है, कि कौन सा phone लूँ, कौन सा अच्छा रहेगा ? etc. इसकी ये वजह है कि हमें smartphone के बारे में पहले से पता नहीं होता। इस पोस्ट के through मैंने कोशिश है कि आपको mobile की वो सभी basic जानकारी provide कर सकूँ, जिससे आप भविष्य में फ़ोन खरीदें तो किसी से पूछना ना पड़े।
आपके पास Smartphone है, तो इसके RAM, Processor, Display, Operating system के बारे में भी basic जानकारी जरुर होना चाहिए। जिससे आप अपने phone को अच्छी तरह समझ सकें। इसे अच्छे से चलाने के लिए ये जानकारी होना जरुरी भी है।
मानलो किसी Person को कार drive करना है, लेकिन उसे Break, Clutch, Accelerator की जानकारी नहीं है, तो वो अच्छे से drive नहीं कर पायेगा। ठीक इसी तरह अपने mobile के features और function को समझने के लिए इसकी जानकारी होना जरुरी है।
इसमें दिए जा रहे basics को जानने के बाद यह समझ जायेंगे कि Mobile phone हैंग क्यों होने लगता? आपके camera से अच्छी Quality के image क्यों नहीं आते ? Battery जल्दी low क्यों हो जाता है ? फ़ोन में ज्यादा applications क्यों नहीं रख पाते ?
इसमें आपको अलग-अलग category में जानकारी देने की कोशिश किया हूँ, जिससे mobile के सभी features और कार्यप्रणाली को समझा सकूँ। जैसे – 1. Performance 2. Display 3. Camera 4. Operating System 5. Battery 6. Storage 7. Network & Connectivity.

Smartphone Ki Battery Life Kaise Badhaye
Smartphone Ki require application

∆ Youtube Play Button Kya Hai Puri Jankari

Performance –
Smartphone Phone की performance Depend करता है- RAM & Processor पर। ये जितना ज्यादा अच्छा होगा उतनी ही अच्छी mobile की performance होगी। नीचे आपको short में जानकारी दिया जा रहा है, कि RAM क्या है और Processor क्या है ?
01. Ram (रैम) क्या है ? – RAM यानि Random Access Memory. जब आप कोई applications open करते है, तो ये RAM पर ही work करता है। यानि आपके द्वरा open किया गया app इस RAM में जाता है। मानलो किसी smartphone की RAM 1GB है, और आप ऐसा app ओपन करेंगे जो 1GB से भी ज्यादा हो, तो mobile हैंग होने लगेगा। क्योंकि उस app को work करने के लिए पर्याप्त space नहीं मिल रहा।
RAM को समझने के लिए एक सरल Example बताता हूँ। मानलो किसी नाव में दो लोगों के भार को सहन करने की Capacity है।और उसमें 3 या 4 लोग बैठा दिया जाय तो क्या होगा? नाव डगमगाने लगेगा, और आगे नहीं बढ़ पायेगा। ठीक उसी तरह RAM की Capacity से ज्यादा applications open करेंगे तो ये हैंग होने लगेगा।
अगर smartphone की RAM 2 GB या 3 GB होता तो 1GB की APP आसानी से work कर सकता है। इसलिए smartphones लेते समय ध्यान रखें कि, उसमे ज़्यादा से ज्यादा RAM हो। RAM ज्यादा होने से बहुत से applications को एक साथ work करने में कोई परेशानी नहीं होगा।
02. Processor (प्रोसेसर) क्या है ?- PC और smartphones के लिए Processor बहुत important होता है। मानलो RAM नाव की Capacity है, तो Processor उस नाव को बढ़ाने वाला पतवार है। Second Example-अगर हम mobile को एक इंसान मान ले तो Processor उसका दिमाग है। Dual Core Processor यानि दो दिमाग वाला।
बदलते समय में हमें काफी ज्यादा features मिलने लगे है। Dual Core( दो दिमाग) के बाद Quad Core(चार दिमाग), Hexa Core(छः दिमाग) और Octa Core(आठ दिमाग) Processor आने लगे है। अब समझ सकते है कि smartphones में दो दिमाग(Dual Core) से अच्छा काम चार दिमाग(Quad Core) करेगा। और उससे भी अच्छा Hexa Core और Octa Core करेगा।
03. Processor काम कैसे करता है? – इसको मैं बहुत आसान Example से बताता हूँ, कि किसी काम को दो दिमाग वाला व्यक्ति जितना अच्छे से करेगा, उससे अच्छा चार दिमाग वाला करेगा और उससे भी अच्छा आठ दिमाग वाला। मानलो आपके Smartphone में Dual Core Processor है। और आप mobile पर गाना सुनने के साथ-साथ कुछ और भी application का use कर रहे जैसे- Whatsapp.
ऐसे में आपका operating system इन दोनों task को आपस में बाँट देता है। यानि एक दिमाग(core) को Song Play करने का काम और दूसरे दिमाग(core) को Whatsapp चलाने का काम दे सकता है। ऐसे में दोनों Core बहुत आसानी से work करता रहता है। ठीक इसी तरह अगर आपके Smartphone में Quad Core, Hexa Core, और Octa Core Processor हो तो, आप बहुत से apps एक साथ open करके बिना कोई परेशानी के चला सकते हो।
मुझे उम्मीद है आप Processor को समझ गए होंगे। आप जब भी कोई New Smartphone खरीदें तो इसको ध्यान में जरुर रखें। Processor ज्यादा होने से Smartphone की Performance बढ़ जाता है। वैसे processor बढ़ने के साथ-साथ Smartphones का Price भी बढ़ जाता है।
DisPlay –
ये भी important role Play करता है। इसकी size & resolution एक smartphone को more attractive बनाता है। movies, gaming के लिए बड़ी screen और अच्छी resolution हो तो और भी आकर्षक हो जता है।
04. Screen Size – Smartphones अलग-अलग screen size में आते है। इसमें 4Inch, 4.5Inch, 5Inch, 5.5Inch, 6Inch, 6.5Inch कुछ इस तरह के size में आ रहे है। mobile ख़रीदते समय इसका भी ध्यान रखा जाना चाहिए। screen size बड़ा होने से Videos & Movies देखना ज्यादा Enjoying होता है।
05. Screen Resolution – ये जितना अच्छा होगा उतना ही ज्यादा Clarity मिलेगा। पहले smartphones में 640×480 Pixel के आते थे, लेकिन अब HD का जमाना है। अब लगभग सभी smartphones अच्छे Screen Resolution के साथ आने लगे है। अब 720×1280, 1920×1080, 1440×2560, 3840×2160 Pixel Resolution के साथ Smartphones आ रहे है।
जब आप फ़ोन खरीदें, इसको भी ध्यान में जरुर रखें। अभी Mobile Companies एक बज़ट smartphone में भी HD, FULL HD, UHD, Screen के साथ देने लगे है।
06. Camera –
आज Phone में अच्छे कैमरे की demand ज्यादा है। जिसमे है – back & front camera.
Back Camera – Smartphones में Camera अच्छी Quality का होना बहुत जरुरी है। जितना ज्यादा MegaPixel का Camera होगा, उतना ही अच्छे Clarity के साथ photo क्लिक कर पाएंगे। phones में इसका भी जरुर ध्यान रखें कि इसमें अच्छे MP के Camera दी गई हो।
Front Camera – अगर आप Selfie के दीवाने हो तो Front Camera ज्यादा MP का होना चाहिए। तभी आप अच्छी clarity के साथ selfie ले पाएंगे। वैसे market में selfie phones available है।
07. Operating System –
Phone में store applications को command करने के लिए इसकी की जरुरत पड़ता है। operating system क्या है? इसे short में आपको समझाने की कोशिश करता हूँ।
Os(ऑपरेटिंग सिस्टम) – Operating System एक ऐसा software होता है, जो सभी दूसरे softwares को चलाता है। यानि ये दूसरे applications को command करता है। इसे आप घर का मुखिया के रूप में जान सकते है। Smartphones की दुनिया में Android Operating System(Google Inc.) i-Phone/iOS (Apple) और Symbian OS (Nokia) ज्यादा popular है।
इन OS में से Android OS सबसे ज्यादा use किया जा रहा है। आप android phone लेते है, तो इसमें भी अलग-अलग Version है। Android phone लेते समय इसका भी ध्यान जरुर रखा जाना चाहिए। क्योंकि play store पर मिलने वाले applications को लेटेस्ट version के अनुसार create & update किया जाता है।
Android Os Version – ये Cupcake 1.5 से शुरू होकर आज Nougat 7.0 तक पहुँच चुका है। 7.0 अभी कुछ चुनिंदा महंगे smartphones में available है। इसके version का सफ़र कुछ इस तरह है –
Cupcake→ Donut→ Eclair → Gingerbread→HoneycombIce Cream Sandwich → Jelly Bean →KitKat →Lollipop → Marshmallow→ Nougat
इस तरह आपके New Android Phone में Nougat नहीं तो Marshmallow या Lollipop तो होना ही चाहिए।
08. Storage –
Applications/files को store करने के लिए smartphones में दो तरह के storage option दिया जाता है। इसमें है – internal storage & expandable storage.
Internal – Smartphones में storage की काफी ज्यादा Requirements होती है। जितने ज्यादा capacity की storage होगी उतने ही ज्यादा applications आप Install कर पाएंगे। इसमें 8GB, 16GB, 32GB, 64GB और इससे भी ज्यादा 128GB तक के storage capacity की Smartphones आने लगे है।
New handset ख़रीदे तो इसे भी जरुर ध्यान दें। जितने ज्यादा GB के storage होंगे, उतने ही ज्यादा applications अपने smartphone में रख पाएंगे। वैसे एक बात तो है, जितने भी ज्यादा capacity के फोन लो, थोड़े दिन बाद कम ही लगता है।
Expandable – अपने phone में ज्यादा files Store करने के लिए अलग से SD card की जरुरत पड़ेगा। आप इसे भी देख लें कि phone कितने GB तक SD card Support करता है।
09. Battery –
Smartphones में एक बेहतर battery backup बहुत जरुरी है। आपके इतने सारे applications, powerful games तभी चलेंगे जब mobile phone में battery power हो।
Smartphones में Low बैटरी की समस्या बहुत ज्यादा रहता है। इसमें Powerful applications mobile को हाथ से छूटने जो नहीं देता। अब ऐसा रिवाज भी बनाना चाहिए, कि घर पर जब मेहमान आये तो पानी के साथ-साथ Phone की charging के लिए भी पूछे।
इसकी परेशानी को देखते हुए अभी smartphone में high capacity की Battery भी दिया जाने लगा है।
Mobile Phone में ज्यादा से ज्यादा mAh की battery होने से ज्यादा टाइम तक smartphone चला सकेंगे। जब आप travel कर रहे हो तो ऐसे में ज्यादा mAh बैटरी वाले phones बहुत काम आता है। new smartphone लेते समय बैटरी capacity भी देखना बहुत जरुरी है। इसके लिए पिछले पोस्ट Smart Phone की Battery Life बढ़ाने के 10 तरीके को जरुर पढ़ना चाहिए।
10. Network & Connectivity –
सभी smartphones को एक खास network supported बनाया जाता है। जैसे-3G network support के लिए 3G फ़ोन और 4G network के लिए 4G फ़ोन।
आज लगभग सभी Smartphones 4 Network Supported आ रहा है। पहले 2G, 3G और अब 4G Network की सुविधा मिलने लगा है। smartphone लेते समय इसे भी ध्यान रखना चाहिए। 4G SIM चलाने के लिए फोन, 4G network supported भी होना चाहिए।
Connectivity के लिए Wi-Fi, Bluetooth, USB Connectivity सभी smartphones में दिए जाते है। जिससे एक device को दूसरे device में आसानी से connect जा सके।
Special Features –
Smartphone में लगातार Update हो रहे features user को काफी Attract करता है। अब दूसरे features के साथ-साथ user कुछ special features भी चाहता है। जैसे –
1. Fingerprint Sensor
2. USB OTG Support
ऐसे features भी अपने Smartphone हो तो फ़ोन कुछ हटकर लगता है। हर कोई चाहता है कि उसके Smartphone में कुछ new और दूसरे से अलग हो। इसलिए mobile companies अपने Brand में ऐसे features देने लगे है।
I Hope, आप अपने मौजूदा mobile phone के features समझ गए होंगे। उसमे RAM कितने है ? Processor कौन सा है ? इन दोनों का mobile में कितना importance है ? ये जरुर समझ गए होंगे। I Think, अब जब भी आप new handset लेंगे तो, कौन सा mobile ले, और उसमे क्या-क्या होना चाहिए? ये आप खुद decide कर पाएंगे।
इस पोस्ट में दिए गए Android mobile के बारे में कुछ बेसिक जानकारी आपको कैसा लगा हमें जरुर बताएं। इससे सम्बंधित कोई Question Or Confusion हो तो comment box में लिखें, बहुत जल्द reply करने की कोशिश करूँगा। ये पोस्ट आपको थोड़ा भी पसंद आया हो तो Please इसे social मिडिया में अपने Friends के साथ share जरुर कीजिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here